जावेद करीम ने बनाया था Youtube, जानें आज कितनी संपत्ति के मालिक है जावेद करीम

जावेद करीम नाम के एक शख्स ने एक ऐसे ऐप की खोज की है जिससे उनको ही फायदा नही हो रहा है बल्कि दूसरे लोग भी उस एप की मदद से कई सारी चीजो को देखकर पूरा करते है। जावेद एक बांग्लादेशी जर्मन अमेरिका है। वह यूट्यूब वेबसाइट की को फाउंडर है।

स्टीव चेन और चेड हर्ले के साथ यूट्यूब का निर्माण करने वाले जावेद ही वो पहले शख्स थे जिन्होंने यूट्यूब पर पहला वीडियो कोअपलोड किया था।आपको बता दे कि जर्मनी में जावेद ने 24 अप्रैल 2005 को यूट्यूब पर पहला वीडियो को अपलोड किया था। यूट्यूब पर अपलोड होने वाले पहले वीडियो का शीर्षक

me at the zoo था। यह वीडियो क्लिप 18 सेकंड लंबा है। इस वीडियो के जावेद ने यकोव लपिट्स्की नाम के एक दोस्त ने रिकॉर्ड भी किया था। न्यूयार्क टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक आपको बता दे कि स्टैनफर्ड यूनिवर्सिटी से कम्प्यूटर साइंस में उन्हीने अलनी पढाई को भी किया है।

चेन या हर्ली की तुलना में करीमकी यूट्यूब से कम हिस्सेदारी थी। इसके बावजूद उन्हें गूगल से 64 मिलियन डॉलर से अधिक की कीमत के शेयर भी मिले है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक करीम का नेटवर्थ कुल 140 मिलियन डॉलर यानी कि 1 हजार करोड़ रुपए सभी ज्यादा है।

यूट्यूब की बढ़ती लोकप्रियता से प्रभावित होकर google ने नवंबर साल 2006 में इसे खरीदने का फैसला भी किया था आज की दुनिया मे यूट्यूब गूगल के बाद दूसरा सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला सर्च इंजन भी बन गया है।

Leave a Comment