मिलिए दुनिया के सबसे अमीर मुसलमान से, जिसके आगे अम्बानी-अडाणी की संपत्ति भी है फिकी

इतिहास के पन्नो पर ना जाने कितने बादशाह अमीर थे और कितने ही अमीर भी बनना चाहते थे। इतिहास के पन्नो में एक नाम दुनिया के सबसे अमीर शख्स बादशाह मनसा मूसा का भी आता है। जिन्हीने 14 वी शताब्दी में यहां पर शासन भी किया था।

1280 में जम्मे मूसा के बड़े भाईमनसा अबु बक्र ने 1312 में शासन किया था। इसके बाद जब वह लंबी यात्रा पर निकल गए तो उन्होंने गद्दी को संभाला था।मनसा मूसा के दौलत के बारे में मनी मैगजीन ने लिखा था कि उससे भी जया दौलतमंद जितना कोई अनुमान लगा सकता है।

कहा जाता है कि दुनिया का आधा सोना मूसा के पास था। जब वह माली की सल्तनत पर हुकूमत कर रहे थे। जहां पर सोने के बहुत ही ज्यादा भंडार भी थेएक अंदाजे के मुताबिक उनकी सम्पत्ति करीब 400 बिलियन डॉलर से भी ज्यादा थी। लेकिन यह सिर्फ एक अंदाज है।

मूसा की दौलत का एक किस्सा बहु त ही ज्यादा प्रसिद्ध भी है। साल 1324 ईसवी में वह मक्का की यात्रा के लिए निकले थे। मनसा मूसा का करवा जब गुजरा था यो वहां के लोग हैरत में भी पड़ गए थे। कहा जाता है कि उनके करावे में 60 हजार

लोग शामिल थी। मूसा के घोड़े के लोग 500 रेशमी लिबास पहनें और सोने की छड़िया लिए भी चल रहे थे। इसके साथ ही 136 किलो सोना भी लदा हुआ था।

Leave a Comment