चेहरे पर टमाटर लगाने से दूर होंगे दाग धब्बे

जान लें 5 फायदे

Tomato Benefits: चेहरे पर रौनक और निखार लाने के लिए स्किन केयर ट्रीटमेंट की जगह टमाटर का इस्तेमाल करें. टमाटर स्किन के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है. जो कि गर्मी में टैनिंग दूर करने के काम भी आता है. 

आइए जानते हैं कि चेहरे के लिए टमाटर का इस्तेमाल कैसे करना चाहिए और उसके 5 फायदे क्या हैं.

Tomato Face Pack: चेहरे पर कैसे लगाएं टमाटर?  चेहरे के लिए टमाटर का फेस पैक बनाना पड़ेगा. जिसके लिए आप 2 चम्मच टमाटर का गूदा लेकर उसमें 1 चम्मच शहद मिला लें. 

इन दोनों चीजों को मिलाकर एक पेस्ट बना लें और चेहरे पर अच्छी तरह लगाएं. करीब 15 मिनट सूखने के बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें. टमाटर फेस पैक हफ्ते में 2 बार उपयोग करें.

Tomato Benefits for Skin: स्किन के लिए टमाटर लगाने के फायदे. चेहरे पर टमाटर फेस पैक लगाने से निम्नलिखित फायदे प्राप्त होते हैं. जैसे-

1. चेहरे पर टमाटर लगाने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इससे ऑयली स्किन को कंट्रोल किया जा सकता है.

2. स्किन ऑयली होने के कारण आपके स्किन पोर्स बंद हो जाते हैं, जिससे मुंहासों की समस्या बढ़ जाती है. टमाटर में विटामिन ए, के, सी और एसिडिक गुण होते हैं, जो स्किन की पीएच लेवल को बनाए रखता है.

3. टमाटर का इस्तेमाल समय से पहले बूढ़ा होने से बचाता है. क्योंकि टमाटर में विटामिन बी होता है, जो झुर्रियां व झाइयां जैसे बढ़ती उम्र के लक्षणों को दूर करने में मदद करता है.

4. टमाटर का इस्तेमाल करने से चेहरे से सिर्फ अतिरिक्त तेल हटता है और नैचुरल ऑयल बना रहता है. जिससे चेहरे की नमी बनी रहती है.

5. टमाटर में विटामिन ए और विटामिन सी मौजूद होता है, जो सनबर्न और टैनिंग को दूर करने में मदद करता है.

NEXT story?

चेहरे की झुर्रियां-महीन लकीरें हो जाएंगी गायब, बस फॉलो करें ये 5 टिप्स