ब्रिटेन में ‘हिजाबी’ सुल्ताना तवादर ने रचा इतिहास, बनी पहली वकील जिन्हें क्वीन्स काउंसल के पद पर नियुक्त किया गया ..

1)- United Nations General Assembly (संयुक्त राष्ट्र महासभा) ने रूस को मानवाधिकार परिषद से निलंबित करने के लिए मतदान किया। रेजोल्यूशन का 93 ने समर्थन किया, 24 विरुद्ध और 58 ने वोटिंग से परहेज़ किया। नतीजतन संयुक्त राष्ट्र महासभा ने यूक्रेन में रूसी सैनिकों पर हमला करके मानव अधिकारों के घोर उल्लंघन और हनन की रिपोर्ट पर संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद से रूस को निलंबित कर दिया।

2)- Chinese Foreign Ministry spokesman Zhao Lijian : ताइवान को अमेरिकी हथियारों की बिक्री One-China सिद्धांत का गंभीर उल्लंघन है जो चीन की संप्रभुता सुरक्षा और विकास हितों को कमजोर करता है। यह कदम चीन-अमेरिका संबंधों और ताइवान जलडमरूमध्य में शांति और स्थिरता को गंभीर रूप से कमजोर करता है। (अमेरिका पैट्रियट वायु रक्षा प्रणालियों को बनाए रखने के लिए ताइवान के साथ $95 मिलियन के एक समझौते पर सहमत हुआ है)

3)- US President Joe Biden : एक साल के हमारे प्रतिबंध पिछले 15 वर्षों के दौरान रूसी अर्थव्यवस्था की उपलब्धियों को खत्म करने में सक्षम हैं।

4)- US Secretary of State Anthony Blinken : अमेरिका यूक्रेन को बड़ी संख्या में Javelin मिसाइल सिस्टम की आपूर्ति करने का इरादा रखता है जो यूक्रेन के क्षेत्र में रूसी टैंकों की संख्या का 10 गुना है।

5)- Russian presidential spokesman Dmitry Peskov : रूसी अधिकारी ज़ेलेंस्की की हत्या करना चाहते हैं ये बयान एक झूठे है। रूस का ज़ेलेंस्की की हत्या करने का इरादा नहीं है।

6)- AFP : तुर्की न्यायपालिका ने इस्तांबुल के सऊदी वाणिज्य दूतावास में सऊदी पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या की फाइल को बंद कर फ़ाइल को सऊदी अरब ट्रांसफर करने की पुष्टि की।

7)- Zealand’s Ministry of Foreign Affairs : रूस से न्यूजीलैंड में आयात होने वाले सामानों पर अतिरिक्त शुल्क लगाया जाएगा। रूस से सभी आयातों पर 35% शुल्क लगेगा।

Photo : ब्रिटेन में जन्मी बांग्लादेशी मूल की सुल्ताना तवादर हिजाब पहनने वाली पहली वकील बन गई हैं जिन्हें क्वीन्स काउंसल के पद पर नियुक्त किया गया है। यह इंग्लैंड में एक वकील का सर्वोच्च पद है।

Leave a Comment