भारत ही नही बल्कि एशिया की सबसे अधिक सोना लगी हुई मस्जिद, इस मस्जिद में दफ्न है….

अलीगढ़ की ऐतिहासिक जामा मस्जिद की।दुनियाभर में अलग पहचान है। ऊपरकोट इलाके में स्थित मुगलकाल में मोहम्मद शाह के शासन काल मे कोल के गवर्नर साबित खान ने साल 1724 में मस्जिद की तामीर शूरू कराई थी।

मस्जिद को पूरा होने में कुल 4 साल लगे। साल 1728 में तैयार हुए इस मस्जिद में तीन बुलंद दरवाजे है। इस दरवाजो पर दो दो गुम्बद है। जामा मस्जिफ साबित खान के द्वारा साल 1724 में बनवाई गई थी। इसको बनने में कुल 14साल लगे थे। मस्जिद बलाई किले के शिखर पर स्थित है। यह स्थान शहर का उच्चतम बिंदु है।

सदी के महानायक अभिनेता अभिताभ बच्चन ने कौन बमेगा करोड़पति क्विज शो में एशिया में सबसे ज्यादा सोना लगी हुई मस्जिद का सवाल किया था।

जिसका जवाब कोई नही दे पाता था। इसके बाद अभिताभ बच्चन ने खुद यूपी के अलीगढ़ की जामा मस्जिद में सोना लगी हुई मस्जिद होने का जवाब दिया था। हालांकि इन गुम्बद में कितना सोना हैइसकी जानकारी नही है।

इसी जामा मस्जिद में 1857 ग़दर के 73 शहीदों की कब्रे है। मस्जिद परिसर में शहीदों की कब्र के चलते इसे गंज ए शहीदाना कहते है। 290 साल पुरानी मस्जिद में एक अनुमान के मुताबिक करीब आठवी पीढ़ी नमाज पढ़ रही है।

Leave a Comment