मोहम्मद फुरकान ने बनाई एशिया की पहली उड़ने वाली कार, ZEE न्यूज़ ने श्रेय भी नहीं दिया

देश ने अब तक सड़को पर चलने वाली कार को देखा है लेकिन अब कुछ समय बाद ऐसा वक्त आने वाला है जब कार को आस्मान में दौड़ते हुए भी देखेंगे। भारत मे सड़को के साथ ही अब हवा में कार उड़ती हुई नजर आएगी इस सपने को मोहम्मद फुरकान शोएब और उनकी टीम ने इस सपने को साकार किया है।

उन्होंने अपनी हाइब्रिड फ्लाइंग कार का प्रोटोटाइप केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिराय सिंधिया ने जानकारी देते हुए कहा है कि विनता एरोमोबिलितो की युवा टीम के द्वारा जल्फ़ ही बनने वाली एशिया की पहली हाइब्रीड फ्लाइंग कार के कॉन्सेप्ट मॉडल से परिचित होने की खुशी है।

इसके शुरू होने के बादउड़ने वाली कारों में उपयोग लोगोऔरकार्गो के परिवहन के साथ साथ चिकित्सा आपातकालीनसेवाए प्रदान करने के लिए भी किया जाएगा। वही फुरकान ने भी सिंधिया को ट्वीट करते हुए हमारा समर्थन देनेके लिए आपका शुक्रिया।

आपको बता दे किस कार को बनाने वाले फुरकान शोएब उत्तरप्रदेश के कन्नौज जिले के रहे वाले है। वह विनाता एयरो मोबिलिटी कम्पनी में चीफ टेक्नो लोजी ऑफिसर के पद पर कार्यरत ह वह कम्पनी में एक मात्र एयरोनॉटिकल इंजीनियरिंग है। कार के बारे में जानकारी देते हुए उन्होमे कहा है कि इस कार का वजन 990 किलोग्राम है।

यह अधिकतम 1300 किलोग्राम वजन उठा सकेगी। यह कार दिखने में एक पोड जैसी है। जिसमें चार छोटे टायर लगे हुएह। इसमी से हर टायर केसाथ एक रोटर सिस्टम से जुड़ा हुआ है। जिसमे से हर सिस्टम चार चार ब्लेड के दो सेट लैस है। यह दोनों साइट सिंगल डोर एंट्री है।

Leave a Comment