क्रिकेटर का मैदान पर सजदा करना कैसे है? जानिए बहुत अहम् मसअला अक्सर लोग …

आजकल हम इस बात को देखते है कि खिला’डी जब भी शतक पूरा करता है तो या फिर कोई एक ऐसा लम्हा आता है जब वह मैदान में ही सज’दा करना भी शुरू कर देता है। आखि’री सज’दा करना कैसा हैऔर क्या इस तरह मैदान में सज’दा भी किया जा सकता है।

शरी’यत क्या कहती है। इसके अलावा क्या किसी खु’शी के मौके पर भी इस तरह सजदा के सकते है क्या इसके लिए व’जू’ भी जरूरी होता है। जब एक आलिम ने इसके बारे में मौलवी से सवाल भी किया। इसके जवाब में मौला’ना सा’हब ने बताया कि सजदा नमाज की ही तरह होता है

इसलिए राजे कोल के मुताबिक मशहूरउलमा के नजदीक इस तरह के सजनी के लिए भी व’जू करना जरूरी है इसलिए जो खिलाडी स’ज’दा करते है उनको चाहिए कि मैदान में जाने से पहले वजू करके जाए लेकिन ऐसा करना बहुत मु’श्कि’ल है

क्योंकि इतनी देर तक वजू का बाक़ी रखना मुश्किल है।आज के दौर में जैसे लोगो का खान पान है इसलिए अगर व’जू है तो सज’दा कर सकते है अगर वजू नही है तो सजदा करना भी सही नही है यह राजेह कौल भी यही है।

क्रिकेट के मैदान में बहुत से ऐसे क्रिकेटर्ज़ को देखा जाता है जो सज’दा करते हुए भी नजर आते है। यह उनके लिए बहुत बड़ा पल भी होता है। इसमें राशीद खान, इरफान खान, मेसुत आदि को भी देखा जाता है।

Leave a Comment