Ajwa Khajoor खाने से क्या फायदा है? अजवा खजूर की पहचान क्या है?

Ajwa Khajoor खजूरों में कई प्रकार की किस्म पाई जाती है। इसी कड़ी में आज हम आपको बताने जा रहे हैं एक ऐसे खजूर के बारे में जिसे खाने से जादू और ज़हर भी असर नहीं करता है।

खजूर भारतीय बाजार में मध्य पूर्वी देश जैसे ईरान, इराक, सऊदी अरब और फिलिस्तीन समेत नॉर्थ अफ्रीकी देश जैसे अल्जीरिया और टीयूशेनिया से आए आती है और बड़ी तादाद में खरीदी जाती है। अजवा खजूर इन सब खजूरों में सबसे ज्यादा डिमांड और प्राइस के मामले में भी काफी आगे रहती है।

अजवा खजूर के अलावा भारतीय बाजार में सफवी, अल रोजा, अलिफ रेहान, फरद, याकूत, अलमदीना, मरियमी, कीमिया, बूमन, बट, इनस्मूर, किम तमूर, फेलकॉन, डेसर्ट किंग, मस्कट, अरेबियन, सिडलेस आदि खजूर मौजूद हैं।

अजवा खजूर खाने से क्या होता है?

Ajwa Khajoor दिल को फायदेमंद बनाए रखने के लिए, हड्डियों और दांतों की मजबूती के लिए, इम्यूनिटी को मजबूत करने और पाचन तंत्र को बेहतर बनाए और वजन को कम करने में अजवा खजूर फायदेमंद होता है।

अजवा खजूर क्या है?

सऊदी अरब में पाए जाने वाला एक ख़ास किस्म के खजूर को हम अजवा खजूर कहते हैं। अजवा खजूर खाने से बेशुमार फायदे होते हैं। वैज्ञानिक के एक शोध के अनुसार इसको खाने से कई बीमारियों से निजात भी मिलती है।

अजवा खजूर कितने प्रकार की होते हैं?

अजवा खजूर 2 प्रकार के होते हैं। सूखे और मुलायम। हम इन्हें इनकी आकृति, प्रकार, रंग, वजन और स्वाद के अनुसार बांट सकते हैं। Ajwa khajoor मुख्य रूप से सऊदी अरब के मदीने में पाई जाती है।

रोजाना 4 खजूर खाने से क्या होता है?

  1. यह कब्ज की समस्‍या को रोकता है।
  2. हार्ट हेल्‍थ में सुधार करता है।
  3. हेल्‍दी कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में मदद करता है।
  4. हड्डियों के स्वास्थ्य में सुधार करता है।
  5. ब्‍लड प्रेशर को नियंत्रित करता है।
  6. पुरुष और महिला दोनों के लिए सेक्‍सुअल शक्ति बढ़ाता है।
  7. ब्रेन स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है।

एक दिन में कितनी ajwa khajoor खानी चाहिए?

हमें एक दिन में 3-5 खजूर खानी चाहिए? रोजाना लिमिट मात्रा में अजवा खजूर खाने से बेशुमार फायदे मिलते है जिसकी आयुर्वेद और वैज्ञानिक भी पुष्टि करता है।

अजवा खजूर महंगा क्यों होता है?

आपको बताने मुख्य रूप से अजवा खजूर सऊदी अरब के पवित्र जगह मक्का और मदीने में पाया जाता है। यह मुस्लिमों के लिए बहुत ही सम्मानित जगह मानी जाती है। Ajwa Kahjoor कई किस्मों के होते हैं, इसके अनगिनत गुणों के चलते ही ये बहुत ज्यादा डिमांड में रहते हैं और काफी महंगे भी होते हैं।

अजवा खजूर की कीमत कितनी होती है? Ajwa Khajoor 1 kg price

Ajwa Khajoor 1 kg price
Ajwa Khajoor 1 kg price

Ajwa Khajoor price की कीमत 1800 रूपयो से लेकर 3500 रुपयों तक होती है। क्वालिटी के अनुसार इसकी कीमत बढ़ जाती है। यह मुख्यतय सऊदी अरब के मक्का और मदीने में पाई जाती है।

अजवा खजूर की पहचान क्या है?

अजवा खजूर की पहचान यह ही की यह बहुत ही मुलायम होते है, स्वादानुसार और गहरे भूरे रंग के होते हैं। यह मीठा होता है जो हमारे स्वास्थय को नियंत्रित करके रखता है। अगर नकली खजूर आप खायेगे तो यह गुड़ की चाशनी में डुबोकर बनाई जाती है जिसका स्वाद भी बहुत अलग होता है।

यह भी पढ़ें – Milk Benefits: दूध पीने से शरीर में क्या फायदा होता है? 1 दिन में कितनी बार दूध पीना चाहिए?

खजूर कब नहीं खाना चाहिए?

कब नहीं खाना चाहिए खजूर? यदि आप पाचन संबंधी समस्या से पीड़ित है तो आपको खाना खाने के बाद खजूर खाने से बचना चाहिए।

छुआरा और खजूर में क्या अंतर होता है?

Difference between Khajoor and Chuara
Difference between Khajoor and Chuara

आपको बता दे, खजूर और छुआरा दोनो ही अलग अलग प्रकार के होते है। खजूर में ज्यादा नमी पाई जाती है जबकि छुआरा में कम नमी पाई जाती है। यही वजह है खजूर लंबे वक्त तक चलता है। खजूर को फ्रिज में रखा जाए तो 1 साल से ज्यादा समय में भी खराब नही होता है।

सबसे अच्छी खजूर कौनसी होती हैं?

सबसे अच्छी खजूर Ajwa khajoor होती है। अजवा खजूर सऊदी अरब के मदीने में पाई जाती है। भारतीय बाजार में असली अजवा खजूर की कीमत 1800 से लेकर 3500 रुपए किलो बिकती है। अजवा खजूर की सबसे ज्यादा मांग ईरान और सऊदी अरब की है।

खजूर खाने से पुरुषो में क्या होता है?
dates benefits for men
dates benefits for men

खजूर पुरुषो में स्पर्म काउंट और स्पर्म की क्वालिटी बढ़ाने में मदद करता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि खजूर में एस्ट्रडियोल और प्लेवोनोइड पाया जाता है। इसके कारण पुरुषों में स्पर्म काउंट बढ़ता है। इसलिए पुरुषों को खजूर खाना चाहिए।

मर्दाना ताकत के लिए खजूर कैसे खाएं?

100 ग्राम khajoor के बीज निकालकर रात को सोने से पहले छोटे-छोटे टुकडे करके एक गिलास दूध में डालकर अच्छी तरह से गर्म कर लीजिए। दूध और खजूर अच्छा से पक जाने के बाद इसमें एक चम्मच मिश्री डाल दे। इसके बाद फिर इसे थोड़ा सा ठंडा होने के बाद सेवन करें लें। रोजाना एक प्लेट लगातार 10 दिन पीने से का मर्दाना शक्ति प्राप्त होती है और शरीर तंदरुस्त और फुर्तीला हो जाता है।

यह भी पढ़ें- ग्रीन टी से क्या फायदा होता है? और पेट कम करने के लिए ग्रीन टी कब पीना चाहिए?

What is the price of Saudi Ajwa date in India?

Urban Platter Saudi Arabian Ajwa Dates, 500g

Weight0.57 kg
MRPRs. 1300
Shelf Life243 days
Content500g
OriginSaudi Arabia
what is the price of saudi ajwa date in india price

Leave a Comment