पाकिस्तानी मूल की जैनब अजीम ऐसी पहलीं महिला है जो हिजाब पहनकर अंतरिक्ष मे जाएगी…

हर समाज की लड़कियों ने हर क्षेत्र में बाजी मारी है। पाकिस्तान मूल की रहने वाली मुस्लिम समुदाय से ताल्लुक रखने वाली जैनब अजीम पायलट बनी है।

जैनब अजीम जब 11 साल की थी तब उनके माता और पिता ने उन्हें वर्जिन गेलेक्सटिक अबर्टीजल्स फ्लाइट में एक सीट बुक करवाई थी। जैनब अजीम एक ऐसी पहलीं महिला बनी है जो हिजाबी पहनकर अंतरिक्ष यात्रा पर गई है।

अजीम ने साल 2020 में दुबई के विज्ञान और महिलाओ और लड़कियों के लिए अंतरास्ट्रीय दिवस पर एक पैनल पर बोलने के लिए 11 फवरी को दुबई का दौरा भी किया था।

उन्होंने द नेशनल में अंतरिक्ष मे अपनी अपेक्षित यात्रा और स्टेम विज्ञानज़ तकनीक, इंजीनियरिंग और गणित के क्षेत्रों में महिलाओ केलिए अधिक अवसर लो पैदा करने की आवश्यकता के बारे में बताया था।

जैनब ने कहा है कि टिकी को मेरे माता और पिता की एयर से मेरे लिए एक गिफ्ट था। क्योकि मुझे अंतरिक्ष मे हमेशा से ही रुचि थी। जैनब एक NGO ग्लोबल इनिशिएटिव एंड विजन फो एजुकेशन संगठन की सह सनस्थपक है।

इस यान की पहलीं उड़ानज़ जिसमे खुद वर्जिन के मलिक रिचर्ड बेनसन यात्रा पर गए थे। जो पिछली गर्मियों मेंपूरी हुई थी। वर्जिन ने इस बात की घोषणा वापस की साल के अंत मे यह परिचालन वापस शुरी होगा।

Leave a Comment